आपका स्वागत है 

ABYOGASMS फाउंडेशन ( अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ )

 
यह संगठन योग विषयों, शिक्षकों और पेशेवरों का गढ़ है जिसमें योग की विश्वसनीयता, गुणवत्ता और व्यापकता को बनाए रखने के लिए सभी योग पेशेवर एक साथ आए हैं। हमारा संघ योग और योग पेशेवरों के विकास और प्रचार के लिए एक मजबूत मंच स्थापित कर रहा है। योगी बानो, सहयोगी बानो, समाज के लिए उपयोगी बनो !!

संगठन 

ज्वाइनिंग कमेटी

जॉइनिंग कमेटी का काम सभी सदस्यों का डाटा सेव करना और नए सदस्यों से संपर्क बनाना, उन्हें काम सौंपना और उन्हें विभागों की जिम्मेदारी से जोड़ना है |

कार्य समिति

कार्य समिति सभी विभागों के लिए काम करती है। यह संगठन के सभी विभागों या प्रकोष्ठों से जुड़ा है और विभिन्न विषयों पर सभी की राय प्राप्त करता है और उन विषयों पर कार्य योजना बनाता है |

संगठन चार्ट

हम संचालन समिति के योग्य सदस्यों के शासन में और सुनियोजित संगठन के साथ काम कर रहे हैं। आप यहां संगठन चार्ट देख सकते हैं। हमने हर स्तर या स्तर पर सभी समुदायों को पसंद किया है। इसलिए वे बेहतर समन्वय के लिए एक दूसरे के समान हैं।
इतना ही नहीं हमारे संगठन को चार समितियों और 6 बिक्री में संगठित किया गया है जिसमें प्रत्येक स्तर पर कार्य समिति का गठन किया जाएगा और प्रत्येक प्रकोष्ठ और जनसंपर्क समिति के अधिकारी उस कार्य समिति के ई नंबर होंगे

पंजीकरण

अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ
(ABYOGASMS फाउंडेशन) को समाज पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत पंजीकृत किया गया है, योग शिक्षा, योग शिक्षकों और योग छात्रों के समग्र विकास और कल्याण के लिए भारत सरकार।

सिक्स ट्रासर्स बॉडी

Mobirise Website Builder
एजुकेशन विभाग

शिक्षा प्रकोष्ठ योग शिक्षकों की समस्या सुनने और समाधान निकालने का काम करता है। इस प्रकोष्ठ का सबसे महत्वपूर्ण कार्य योग शिक्षकों के अधिकारों की लड़ाई और शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखना है। हमने इस विभाग को वायु तत्व के रूप में निरूपित किया ।

Mobirise Website Builder
महिला विभाग

महिला प्रकोष्ठ का निर्माण महिलाओं के समन्वय और सशक्तिकरण के लिए किया गया है और हमने इस विभाग को अग्नि तत्व के साथ ऊर्जा के रूप में निरूपित किया है।

Mobirise Website Builder
खेल कूद विभाग

योग के अनुशासन को भविष्य में योग खेलों का लाभ मिल सकता है और वे अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं इसलिए इस विभाग को आकाश से जोड़ा गया है।

Mobirise Website Builder
कौशल विकास विभाग

कौशल विकास व्यक्ति को लगातार सीखने का अवसर प्रदान करता है इसलिए यह विभाग पानी की तरह काम करेगी।

Mobirise Website Builder
सैन्य विभाग

सम्मान यह विभाग हमारे देश के वीर जवानों के लिए किया गया है जिन्होंने युद्ध के दौरान अपने शरीर के विभिन्न अंगों को खो दिया है, इस विभाग का संगठन में एक महत्वपूर्ण स्थान है, इस विभाग के माध्यम से संगठन पूरे भारत के सैनिकों से जुड़ेगा . यह विभाग जीत का प्रतीक है।

Mobirise Website Builder
आईटी & मीडिया विभाग

यह विभाग आधार माने जाने वाले आईटी, मीडिया और टेक्नोलॉजी के साथ काम करता है, इसलिए यह विभाग पृथ्वी तत्व से जुड़ा है।

संस्थापक

उन्होंने "इस फाउंडेशन के संस्थापक कौन हैं" के बारे में बात की? तो हम किसी एक व्यक्ति विशेष का नाम नहीं बता सकते क्योंकि यह संगठन कई योग प्रेमियों द्वारा बनाया गया है। दूसरी ओर यदि संस्था के संयोजक की बात करें तो निश्चित रूप से एक विशेष नाम योग नायक के रूप में सबके सामने आया। जिनका कार्य बहुत ही सराहनीय है जो अपने निजी व्यवसाय और वर्चुअल कनेक्शन के माध्यम से पूरे देश को जोड़ने का काम करते हैं उनका नाम है योग गुरु।
मंगेश त्रिवेदी।

योग का महत्व

कॉपीराइट - TED - ED

मंगेश त्रिवेदी
आप सभी योग शिक्षकों, योग गुरुओं, योग साधकों से अनुरोध है कि योग शिक्षकों के बेरोजगारी के अधिकारों की रक्षा करें और उनकी समस्याओं का समाधान करें और योग शिक्षकों के सर्वांगीण विकास के लिए महासंघ के साथ आगे आएं और योग शिक्षकों को सामाजिक और आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में अपना योगदान दें।

स्थापना

इस संस्था की स्थापना की बात करें तो ABYOGASMS FOUNDATION बहुत दिलचस्प है यह संगठन 21 जून 2020 के बाद अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ (ABYOGASMS FOUNDATION) के नाम से अस्तित्व में आया है। लेकिन संघ और शिक्षकों ने किस महासंघ का गठन किया जहां पहले से ही योग शिक्षकों के अधिकार और योग शिक्षा की गुणवत्ता के लिए काम कर रहे हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि यह फाउंडेशन कई संघों और कई योग शिक्षकों को मिलाकर बना है। संगठन ने 2 महीने के भीतर अपनी नीतियों और उद्देश्यों के कारण प्रसिद्धि प्राप्त की है |

© कॉपीराइट 2022 अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ - सर्वाधिकार सुरक्षित